भारत में पहली बार मिला दुनिया के सबसे पुराने जानवर का जीवाश्‍म, भीमबेटका के पास था मौजूद

इस सबसे पुराने जानवर का नाम डिकिनसोनिया है. शोधकर्ताओं के अनुसार खोजा गया यह जीवाश्‍म 57 करोड़ साल पहले का हो सकता है. ऐसा भारत में पहली बार हुआ है.

प्रतीक आत्मक पिक्चर

CWS NEWS/भोपाल. मध्‍य प्रदेश (Madhya Pradesh) के भोपाल से 40 किलोमीटर दूर स्थित यूनेस्‍को (Unesco) के संरक्षित क्षेत्र भीमबेटका (Bhimbetka) में शोधकर्ताओं को बेशकीमती ‘खजाना’ हाथ लगा है. इन शोधकर्ताओं का दावा है कि उन्‍होंने वहां दुनिया के सबसे पुराने जानवर का जीवाश्‍म खोजा है. इस सबसे पुराने जानवर का नाम डिकिनसोनिया है. शोधकर्ताओं के अनुसार खोजा गया यह जीवाश्‍म 57 करोड़ साल पहले का हो सकता है. ऐसा भारत में पहली बार हुआ है.

शोधकर्ताओं की इस खोज को अंतरराष्‍ट्रीय पत्रिका गोंडवाना रिसर्च में फरवरी के अंक में प्रकाशित किया गया है. डिकिनसोनिया के जीवाश्‍म का अध्‍ययन करके अभी तक जानकारी सामने आई है कि यह चार फीट तक बढ़ सकते थे. लेकिन जो जीवाश्‍म भीमबेटका में मिला है, वो 17 इंच लंबा है.

भीमबेटका में डिकिनसोनिया के जीवाश्‍म का मिलना भी किसी संयोग से कम नहीं है. दरअसल इसके लिए कोई भी शोध नहीं किया गया था. बल्कि मार्च 2020 में होने वाली 36वीं इंटरनेशनल जियोलॉजिकल कांग्रेस के पहले जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के दो शोधकर्ता भीमबेटका के टूर पर गए थे. वह सामान्‍य तौर पर बस वहां साइटसीइंग कर रहे थे. तभी उनकी नजर पत्‍तीनुमा आकृतियों पर पड़ी थी. यह जमीन से 11 फीट की ऊंचाई पर चट्टान के ऊपर था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *