आंखों के काले घेरे (Dark Circles) हटाने के घरेलू उपाय

लोगो में अक्सर देखा जाता है की उनकी आँखों के निचे काले और डार्क सर्कल्स (Dark Circles) आ जाते है। जिसके कारण उनकी ख़ूबसूरती कम होने लगती है, और उनकी दिनचर्या में कमिया आने लगती है। हमारे चेहरे की असली सुंदरता हमारे आँखों से ही झलकती व नज़र आती है। आज के ज़माने में लड़का हो या लड़की हर कोई अपनी पर्सनालिटी (Personality) को आकर्षित (Attractive) बनाना चाहता है।

ये समस्या बैसे तो लड़कियों और महिलाओ में देखी जाती है, लेकिन अनुचित डाइट और खान पान के चलते अब ये समस्या पुरुषो में भी देखी जाती है। डार्क सर्कल्स और आँखों के नीचे काले घेरे होने के बहुत से कारण है और इसको सही करने के लिए बाजार में बहुत सारे प्रोडट्स भी मौजूद है

डार्क सर्कल्स भरपूर मात्रा में नींद न लेने के कारण भी हो जाते है। जो की छुपाने से भी नहीं छुपते है। जो लोग रात को लम्बे समय तक फ़ोन, टेलीविशन या लैपटॉप आदि का उपयोग करते रहते है और उचित मात्रा में अपनी नींद नहीं ले पाते है, उनके अंदर ये प्रॉब्लम अधिक देखी जाती है।

तो चलिए अब सबसे पहले जान लेते है डार्क सर्कल्स क्या है?

विषय-सूचीदिखाएँ

डार्क सर्कल्स क्या है? What is Dark Circles in Hindi

आँखों के नीचे पड़ने वाले नीले काले धब्बों को डार्क सर्कल कहते हैं। सीधे शब्दों में कहें, पेरियोरबिटल डार्क सर्कल आपकी आँखों के नीचे की त्वचा की पतली परत का परिणाम होते हैं जो रक्त वाहिकाओं और रक्त को दिखाते हैं।

आँखों के नीचे पड़ने वाले नीले काले धब्बों को डार्क सर्कल कहते हैं। इनसे आप बूढ़े, थके हुए, तनाव ग्रस्त, बीमार और उदास से लगने लगते हैं। एक आम मिथक यह भी है कि एक निश्चित आयु के बाद आँखों के नीचे काले घेरे पड़ते हैं।

लेकिन सच्चाई यह है कि यदि आप किसी भी वजह से रात भर जागते हैं, तो अगली सुबह आप की आंखों के नीचे काले घेरे आ जायेंगे। आजकल कई लोग इस समस्या से परेशान हैं जिसका कारण थकावट, कंप्यूटर पर लंबे समय तक काम करना, नींद की कमी आदि हैं।

इनका इलाज इनके कारणों पर निर्भर करता है। तो आइये जानते हैं कि आँखों के नीचे काले घेरे आखिर होते क्यों हैं और उनसे छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।

डार्क सर्कल्स ( काले घेरे ) होने के कारण

आंखों के नीचे काले गहरे (dark circles around eyes) होने की कई वजह होती हैं, जो निम्न प्रकार है

1. तनाव

कई बार ऐसा होता है की हम लोग अधिक समय तक रात के समय में टीवी या फ़ोन का प्रयोग करते रहते है। जिससे हमारी आँखों पे असर पड़ता है और आँखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते है।

2. धूप

अधिक देरी तक धुप में रहने या काम करने की वजह से हमारे शरीर में पिगमेंटेशन की कमी होने लगती है, जिसके दौरान हमारी त्वचा का रंग शावला होने लगता है और आँखों के नीचे काले घेरे आते है।

3. पानी की कमी

पानी कम पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और इसके चलते आँखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने लगते है। डॉक्टर्स का ये कहना है की पानी की कमी के दौरान हमारे खून का सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है और खून में गंदगी होने लगती है जिससे हमारे फेस पे कील मुहासे व काले घेरे आने लगते है।

4. खराब मेकअप प्रोडक्ट

कुछ लोग ऐसे भी होते है जिनको मेकअप का बहुत जयादा शौक होता है खासकर लड़कियो को, मेकअप लगाने में कोई बुराई नहीं है लेकिन डेट निकले और एक्सपायर प्रोडक्ट्स को प्रयोग करने से हमें डार्क सर्कल्स हो सकते है।

5. शराब और स्मोकिंग

धूम्रपान अधिक करने ये शराब जैसी वस्तुओ का अधिक सेवन करने से आँखों के नीचे काले घेरे हो जाते है। अत्यधिक धूम्रपान करने की वजह से आपकी रक्त वाहिकाएं अधिक दिखाई देती हैं, जिससे डार्क सर्किल हो जाते हैं।

6. नींद की कमी

भरपूर मात्रा में नींद न लेने से भी डार्क सर्कल्स जैसी समस्या हो सकती है। नींद की कमी से आपकी त्वचा में पीलापन आ जाता है जिसके कारण डार्क सर्कल अधिक स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं। इसीलिए आप 24 घंटो में कम से कम 8 घंटे अवस्य ही सोये।

तो ये थे डार्क सर्कल्स होने के कुछ कारण जिनके चलते आपके फेस पे डार्क सर्कल्स पड़ने लगते है। अगर आप इनको ध्यान में रखते हुए इन सब का परहेज कर दते है तो आपको ये प्रॉब्लम नज़र नहीं आएगी।

तो चलिए अब आगे पढ़ते है, डार्क सर्कल्स कम करने या ख़त्म करने के कुछ घरेलु उपाय जानते है। जिनको आप घर में बना सकते हो और लाभ उठा सकते हो।

डार्क सर्कल्स को कैसे हटायें – डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलु उपाय

वैसे तो आंखों के चारों और काले घेरे को हटाने के लिए बहुत सारी दवाई मार्केट में उपलब्ध है लेकिन घरेलू नुस्खों के अलग ही फायदे होते हैं। सबसे अच्छी बात तो इनसे कोई नुकसान नहीं होता है और इसमें पैसे की बचत होती है।

आप घरेलू उपाय करके अपनी आंखों से डार्क सर्कल्स को जड़ से खत्म कर सकते हो।

1. टमाटर

जब कभी भी हमारे शरीर में त्वचा को साफ़ सुथरा, चमकदार और पिम्पल्स हटाने के बारे में ज़िक्र होता है। तब तब टमाटर का नाम अवस्य ही लिया जाता है।

वैसे ही आँखों के डार्क सर्कल्स और पिम्पल्स हटाने के लिए टमाटर बहुत ही उपयोगी माना जाता है। ये एक नेचुरल तरीका है डार्क सर्कल्स हटाने का, टमाटर के नियमित उपयोग करने से हमारी त्वचा खिली हुई और साफ़ नज़र आती है तथा डार्क स्पॉट्स व डार्क सर्कल्स ख़तम हो जाते है।

2. ठंडा दूध

ठन्डे दूध को भी डार्क सर्कल्स हटाने के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है। आपको किसी भी एक बर्तन में थोड़ा सा उचित मात्रा में दूध ले लेना है और उसको ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख देना है।

जब वो ठंडा हो जाये तब उस दूध को किसी कपडे या रुई की सहायता से काले घेरो वाली जगह पर लगा लेना है और 5 मिंनट के बाद जब दूध हल्का सुख जाये तब नार्मल पानी से मुँह को धो लेना है। ऐसा आपको 2 तकदिन लगातार करना है।

3. एलोवेरा

एलोवेरा को हर चीज़ या प्रोडक्ट में उपयोग में लिया जा रहा है। एलोवेरा स्किन के लिए रामबाण इलाज़ माना जाता है। आपके घर पर एलोवेरा जरूर ही होगा, नहीं हो तो आपको एलोवरा पड़ोस या मार्किट से ले आना है।

फिर उसे डार्क सर्कल्स वाली जगह पर लगाना है जैसे एलोवेरा को लगाते है। ऐसा आपको तब तक करते रहना है जबतक आपको उचित फायदा नहीं मिल जाता। आपको इसके 2-3 दिन के इस्तेमाल से ही फायदा मिलेगा।

4. बादाम तेल

ये भी डार्क सर्किल हटाने के मामले में काफी हद तक फायदेमंद है। बादाम के तेल में विटामिन इ अधिक मात्रा में पाया जाता है जो आँखों के लिए फायदेमंद होता है।

आपको रात को सोते समय बादाम तेल को आंख बंद करके आँखों के नीचे हलके हाथो से लगाना है। ऐसा आपको पुरे 1 महीने करना होगा। अगर आपके डार्क सर्कल्स जल्दी ही खत्म होने लगे तो आप इसका उपयोग बंद कर दे।

5. संतरे का छिलका

सबसे पहले आपको बाजार से संतरे खरीद के ले आना है उसके बाद संतरे के छिलके को संतरे से उतारकर या निकालकर धूप में सूखने के लिए रख देना है।

जब संतरे का छिलका अच्छी तरह से सुख जाये तब आपको संतरे में छिलके को पीस लेना है। पीस कर पाउडर और चूर्ण बना लेना है और किसी बर्तन में चूर्ण को रखकर उसमे गुलाबजल मिलाकर एक लेप बना लेना है।

फिर उसको डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स वाले जगह पर लगाना है और 10 मिनट बाद मुँह को धो लेना है। ऐसे करने से आपको अवस्य ही फायदा होगा।

6. नीबू का रस

गर्मियों में नीबू बहुत ही फायदेमंद साबित होता है। इसका प्रयोग हम लोग गर्मियों कई तरीको के रूप में करते है। वजन घटाने के लिए भी नीबू बहुत ही जाना जाता है।

आपको 1 नीबू को लेकर उसमे से बीच में से काट लेना है और किसी रुई में या कॉटन के कपडे में नीबू का रस निचोड़ लेना है और बहुत ही हलके हाथो से डार्क सर्कल्स वाले स्थान पे लगाना है। ध्यान रहे की आप उसको हलके हाथो से ही लगाए, नहीं तो आपके काले घेरो वाली जगह पर खाल छूट सकती है।

7. खीरा

खीरे का उपयोग ज्यादातर सलाद में ही होता है लेकिन क्या आप जानते हो की हमारी स्किन व त्वचा के लिए भी खीरा काफी हद तक उपयोगी है। जी हाँ अगर आप खीरे को काटकर अपने आँखों पे या डार्क सर्कल्स वाले स्थान पे लगते है तो आपको जरूर फायदा मिलेगा।

अगर आप ठन्डे खीरे को काले घेरो पर लगाते है तो आपको बहुत ही कम समय में उचित फायदा होगा, क्योकि ठन्डे खीरे की मदद से आपकी स्किन की गर्मी बाहर निकलेगी। आपने अक्सर फिल्मो में देखा ही होगा की लोग अपनी आँखों पर खीरे के टुकड़े रख लेते है। ऐसा वे लोग इसलिए करते है ताकि आँखों को आराम मिले।

8. अरंडी का तेल

जहां पर भी बालो या त्वचा से सम्बंधित विषय में ज़िक्र होता है, तब वहां अरंडी का तेल का ज़िक्र जरूर होता है। दरअसल, ये बालो और त्वचा के लिए बहुत उपयोगी है।

अरंडी के तेल को आप अपने डार्क सर्कल्स कम करने के लिए उपयोग में ले सकते हो। आपको अरंडी के तेल को शाम को सोते समय अपने काले घेरो के लगाना है और सो जाना है। सुबह उठ कर आपको मुंह धो लेना है और बेहतर होगा कि आप मुँह धोते समय साबुन का प्रयोग न करे।

9. कच्चा आलू

वैसे तो आलू का उपयोग खाना बनाने के लिए ही होता है लेकिन आप कच्चे आलू की सहायता से अपने आंखों के काले घेरो और डार्क सर्कल्स से छुटकारा पा सकते है। इसके लिएआपको मार्किट से कच्चा आलू खरीद के ले आना है।

आलू एक सामान्य चीज़ है जो आपके घर के किचन में मौजूद होगी। आपको आलू को स्लाइस में काटकर उसको लम्बे समय तक अपने डार्क सर्कल्स वाले स्थान पर रख लेना है या आप आलू का रस निकाल कर लगा ले। ऐसा करना आपके लिए और भी फायदेमंद साबित होगा।

10. बादाम और दूध

बादाम को हमारी त्वचा के लिए काफी उपयोगी और फायदेमंद माना जाता है।  वैसे तो बादाम और दूध हमारे सरीर के लिए उचित मात्रा में ताकत व शक्ति प्रदान करते है लेकिन बादाम और दूध का मिश्रण हमारे काले घेरो से छुटकारा दिला सकते है।

आपको 2 से 3 बादाम को पीसकर और उसमे बहुत कम मात्रा में दूध मिलाकर उसका लेप बना लेना है और डार्क सर्कल्स पर पेस्ट करना है। ये बहुत ही फायदेमंद तरीका है, जिससे आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा।

अंतिम विचार

इस पोस्ट के द्वारा हमने आपको बताया कि डार्क सर्कल्स (काले घेरे) होने के कारण क्या है? और डार्क सर्कल्स हटाने के घरेलु उपाय क्या है। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपनी आंखों के चारों ओर के काले घेरे घरेलू नुस्खे अपनाकर खत्म कर सकते हैं।

हम आपको सही सलाह देते हैं कि आप मार्केट में उपलब्ध दवाओं का इस्तेमाल करने से पहले इनका हेलो उपायों का प्रयोग करें। आपको निश्चित ही फायदा मिलेगा। साथ ही इससे आपकी त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *