मेथी के फायदे।

CWS NEWS डॉ विवेक केशरवानी ,- मेथी दाना को भिगोकर खाने के क्या लाभ होते हैं?
मेथी दानों को अगर आप पूरी रात भिगो कर रखेंगे और सुबह छलनी से छान कर खाएंगे तो इससे होने वाले फायदे नीचे बिन्दुओं मे लिखे हुए हैं
मेथी के भीगे हुए दाने खाने से आपका पेट साफ रहेगा, अगर आपको सुबह फ्रेश होने मे परेशानी होती हे रो बहुत देर तक सोचाल्य मे बैठा रहना पड़ता हे तो आप रात को एक मिट्टी के किसी बर्तन मे 20-25 दाने भिगो दें और सुबह खाली पेट उठ कर उनको चबाकर खाए ऐसा एक हफ्ता तक करें आपको इस परेशानी से छुटकारा मिल जाएगा।
दूसरा फायदा अगर आप डायबिटीज के मरीज़ हैं तो रोज रात को मैथी के दाने खाने चाहिए इससे आपको डायबिटीज मे आराम मिलेगा।
रोज सुबह भीगे हुए मेथी के दाने खाने से आपको शारीर मे जोड़ों मे दर्द से राहत मिलेगी।
मेथी के भीगे हुए दाने रोज सुबह खाने से आपको जल्दी जल्दी भूक लगने की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।
भीगे हुए मेथी दानों से आपकी पेट की ओर गैस बनने की परेशानी मे आराम मिलेगा।
अगर आप मेथी के दानों को रात भार भिगोकर रखने पर उसमे से निकले हुए पानी को रोज सुबह खाली पेट पीते हो तो आपको किडनी की पथरी मे आराम मिलेगा और किडनी की पथरी मे मेथी का पानी बहुत ज्यादा कारगर है।

पेट से जुड़ी समस्या में मददगार : मेथी दाने या fenugreek सीड्स का इस्तेमाल यदि आप पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे की गैस, एसिडिटी, दस्त, पेट के सूजन को कम करने के लिए करते हैं तो आपको लाभ मिल सकता है।

ब्लड शुगर नियंत्रण : डायबिटीज के मरीजों के लिए मेथी दाना किसी वरदान से कम नहीं है। यदि रोज नियमित रूप से मेथी का पानी पिएं तो काफी हद तक डायबिटीज को कंट्रोल में किया जा सकता है। ये शुगर लेवल को कंट्रोल करके आपको इस बीमारी से दूर रखता है।

हार्ट अटैक से बचाव : fenugreek या मेथी दाने आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखने और धमनियों में खून के संचार को बनाये रखने का काम करते हैं। बहरहाल इसका सेवन आपको हार्ट संबंधित बीमारियों से भी बचाता है।

मोटापे से मुक्ति : मेथी दाने का सेवन करने से आपका मेटाबोलिज्म रेट हाई रहता है। नियमित रूप से मेथी का पानी पीने से आप मोटापे की समस्या से निजात पा सकते हैं।

स्वस्थ्य लिवर : fenugreek सीड्स आपके गुर्दे यानी की लिवर को साफ रखने का काम भी करता है। लिहाजा इसके सेवन से आप लिवर से जुड़ी इन बीमारियों से भी खुद को बचा सकते 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *