मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 33 जिलों की 1584 नवनिर्मित संरचनाओं का किया लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने 33 जिलों की 1584 नवनिर्मित संरचनाओं का किया लोकार्पण

सिवनी | 11-अक्तूबर-2020
0
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार 11 अक्टूबर को प्रदेश के 33 जिलों में नवनिर्मित 1584 भवन संरचनाओं का वर्चुअल कार्यक्रम में लोकार्पण किया। कलेक्ट्रेट एनआईसी कक्ष में मुख्यमंत्री श्री चौहान के संबोधन का सीधा प्रसारण देखा गया। इस मौके पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती मीना बिसेन, मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सुनील दुबे के साथ अन्य संबंधित अधिकारियों की उपस्थिति रहीं।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग द्वारा नवनिर्मित ग्रामीण संरचनाओं के लोकार्पण के राज्यस्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रिमोट के माध्यम से 33 जिलों के कुल 106 करोड़ 4 लाख रुपये लागत से नवनिर्मित 1584 भवन संरचनाओं का लोकार्पण किया। इन सर्वसुविधायुक्त संरचनाओं में 44 करोड़ 21 लाख रुपये लागत के 318 ग्राम पंचायत भवन, 34 करोड़ 6 लाख रुपये लागत के 262 सामुदायिक भवन तथा 27 करोड़ 59 लाख रुपये के 1004 सामुदायिक स्वच्छता परिसर के भवन शामिल हैं। लोकार्पित भवनों में सिवनी जिले बरघाट विकासखण्ड के ग्राम आमागढ़ एवम बम्होड़ी तथा धोबिसर्रा, कुरई के ग्राम पिंडरई एवं रमपुरी के साथ ही ग्राम सकरी में नवनिर्मित 6 ग्राम पंचायत भवन तथा कुल 16 सामुदायिक स्वच्छता परिसरों का भी लोकार्पण हुआ। इस कार्यक्रम को जिला और विकासखण्ड स्तर के अलावा ग्राम पंचायतों में भी सीधा प्रसारण ग्रामीणों द्वारा देखा गया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुये मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि ग्रामों के विकास में धन की कमी आड़े नहीं आने दी जायेगी। गांवों में शहरों जैसी सुविधायें विकसित करने के प्रयास किये जा रहे हैं। आगामी तीन सालों में हर गांव के प्रत्येक घर में नलजल योजना का पेयजल और सबको पक्की छत का सहारा मुहैया कराया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि राज्य सरकार ने संबल योजना का क्रियान्वयन पुनः प्रभावी रुप से करना प्रारंभ किया है। योजना का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को समय पर देना सुनिश्चित किया जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *