11 अक्टूबर को “स्‍वामित्‍व योजना” का होगा शुभारंभ

11 अक्टूबर को “स्‍वामित्‍व योजना” का होगा शुभारंभ

सिवनी | 09-अक्तूबर-2020
0
म.प्र. भारत सरकार पंचायती राज मंत्रालय द्वारा प्रायोजित योजना आबादी सर्वे (स्‍वामित्‍व योजना) के अंतर्गत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आतिथ्य रविवार 11 अक्‍टूबर 2020 को प्रात: 11 बजे मध्‍यप्रदेश के जिला डिंडौरी, हरदा एवं सीहोर के आबादी क्षेत्रों का सर्वे कार्य पूर्ण हो चुके ग्रामों में हितग्राहियों को इलेक्‍ट्रॉनिक रूप से अधिकार अभिलेख वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में सहभागी बनने के लिये हितग्राहियों जनसामान्‍य व्‍यक्तियों/ अधिकारी-कर्मचारियों द्वारा pmevents.ncog.gov.in पर पंजीयन कराया जा सकता है।
मध्‍यप्रदेश शासन ने प्रदेश के ग्रामों में आबादी क्षेत्रों में संपत्ति सर्वेक्षण अभियान प्रारंभ किया है। भारत सरकार की स्‍वामित्‍व योजना अंतर्गत शुरू किये गये सर्वेक्षण का उद्देश्‍य, नक्‍शे के आधार पर संपत्ति के मालिकाना हक का सरकारी दस्‍तावेज में अभिलेखीकरण करना है। गॉव का आबादी नक्‍शा तैयार करने का काम ड्रोन कैमरे के माध्‍यम से किया जा रहा है। इस योजना से जहॉ ग्रामीण लोगों की संपत्ति का सरकारी अभिलेख तैयार होगा, वहीं ग्राम पंचायतों को ग्रामीण संपत्तियों की स्‍पष्‍ट और सटीक जानकारी उपलब्‍ध होगी। ग्रामीण रहवासियों को अपनी संपत्ति के हक का सरकारी दस्‍तावेज उपलब्‍ध होने से उन्‍हें अपनी संपत्ति के क्रय-विक्रय में आसानी होगी और इन दस्‍तावेजों के आधार पर बैंक से ऋण आदि प्राप्‍त करने की सुविधा का लाभ भी मिल सकेगा।
सिवनी जिले की समस्‍त ग्राम पंचायतों में 11 अक्‍टूबर 2020 को उक्‍त कार्यक्रम का लाईव प्रसारण दिखाया जाएगा। यह प्रसारण दूरदर्शन नेशनल चैनल पर तथा ऑनलाईन माध्‍यम से किया जाएगा। इस कार्यक्रम की समुचित व्‍यवस्‍था जिले की समस्‍त ग्राम पंचायतों में निर्धारित दिनांक को नियत समय पर की जावेगी। वेब लिंक pmevents.ncog.gov.in पर जाकर कोई भी व्‍यक्ति इस कार्यक्रम को कम्‍प्‍यूटर, लैपटॉप अथवा मोबाईल के माध्‍यम से भी लाईव देख सकेगा।
अत: जिले के समस्‍त जनसामान्‍य व आम जनता से अनुरोध है कि उक्‍त कार्यक्रम में सहभागी बनने के लिये pmevents.ncog.gov.in पर अधिक से अधिक पंजीयन कराये और 11 अक्‍टूबर 2020 को प्रात: 11 बजे दूरदर्शन नेशनल चैनल में प्रसारित कार्यक्रम से सीधे जुड़कर जनहितैषी योजना के बारे विस्‍तार से जानकारी प्राप्‍त करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *