मजबूरी नहीं… अब फैशन सिंबल बना ‘Mask’, युवाओं में बढ़ा क्रेज

कोराेना वायरस के बचने के लिए मास्क एक अनिवार्य जरूरत बन गया है। मास्क मार्केट में मास्क तेजी से अपना ट्रैंड बदलकर फैशन सिंबल भी बनता जा रहा है। बाजार में कॉटन एन 95 और सर्जिकल मास्क के अलावा, बच्चों के लिए एनिमेशन मास्क और कई बड़ी बड़ी कंपनियों ने भी अपने डिजाइनर और प्रिंटेड मास्क की रेंज उतारी है। बदलते हुए इस फैशन ट्रैंड पर एक रिपोर्ट।

बच्चों के लिए एनिमेशन मास्क 

छोटे बच्चे मास्क लगाने से कतराते हैं। कोविड 19 के शुरुआती दौर में मार्केट में बच्चों के साइज के मास्क नहीं आ रहे थे। जिसकी वजह से वो बड़ों के ही मास्क लगा रहे थे। वहीं अब मार्केट में बच्चों के मास्क आने लगे हैं। बच्चों को लुभाने के लिए उनके फेवरेट कार्टून कैरेक्टर के मास्क आ रहे हैं। जिसे बच्चे बेहद पसंद कर रहे हैं। इसमें डोरिमॉन, स्पाइडरमैन, छोटा भीम, डिज्नी प्रिंसेस, नोबिता, शिंग चैन, आेगी एंड कॉकरोचेज जैसे कार्टून के मास्क मिल रहे हैं। ये मास्क होजरी और काॅटन मैटेरियल पर मिल रहे हैं। ये 40 रुपये से शुरू हो रहे हैं।

बंधेज प्रिंट के मास्क

युवतियों को लुभाने के लिए फ्लोरल पैटर्न पर भी मास्क आ रहे हैं। ये हर कलर में आ रहे हैं, यहां तक कि ड्रेस के कलर के हिसाब से भी मार्केट में मास्क मिल रहे हैं। सबसे ज्यादा मल्टी कलर में डबल लेयर के मास्क मिल रहे हैं। यहां तक कि लड़कियां अब कपड़े सिलवाने के साथ साथ टेलर से उसी फैब्रिक का मास्क बनवाने का आर्डर भी दे रही हैं। जिससे उनकी ड्रेस की मैचिंग हो सके। यहीं नहीं लखनऊ में अब चिकन वर्क के डिजाइनर मास्क भी मिल रहे हैं। ये मास्क 30 रुपये से शुरू होकर 50 रुपये तक के मिल रहे हैं। इसके अलावा जयपुरी बंधेज प्रिंट पर भी कॉटन के डबल लेयर के मास्क आ रहे हैं।

ब्रॉन्डेड मास्क भी उपलब्ध 

मार्केट में केवल लड़कियों के लिए ही नहीं बल्कि लड़कों के लिए प्रिंटेड मास्क मिल रहे हैं। इसमें बड़ी बड़ी कंपनियों के मास्क भी बाजार में उपलब्ध हैं। जिसमें वॉन हुसैन, एडिडास, पूमा, पीटर इंग्लैंड,  टॉमी हाईफ्लायर, एलेन सोली ने भी अपने प्रिंटेड मास्क उतारे हैं। ये सोबर प्रिंट में उपलब्ध हैं जिसे फार्मल वेयर पर भी कैरि किया जा सकता है। नक्खास स्थित फैशन स्टोर के उमेश चंद्रानी ने बताया कि आजकल डिजाइनर कॉटन के मास्क की ज्यादा डिमांड है खासतौर पर युवा ड्रेस के हिसाब से मास्क कैरी करना पसंद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *